जिसने भी कोविशील्ड वैक्सीन लगाई है उनको रहना होगा सावधान क्योंकि उनको आसकता है हार्ट अटैक

जिस जिस ने लगाया था करोना से बचने के लिए वैक्सीन अब उनको रहना पड़ेगा सावधान: हाल ही में इंग्लैंड की एस्ट्रेजनेका कंपनी ने कबूल किया है. कोविशीलड वैक्सीन जिस जिसने भी लगाई है. वह सब आ सकते हैं मुसीबत में ऐसा बोला है इंग्लैंड की एस्ट्रेजनेका कंपनी ने सब के सब सावधान रहें और बोला है की जो वैक्सीन से बोहोत लोगो को कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं.


जिसने भी कोविशील्ड वैक्सीन लगाई है.

उनको रहना होगा सावधान हाल ही में खबर आ रही है. इंग्लैंड की कोर्ट की तरफ से विशील्ड वैक्सीन के बारे में बताया जा रहा है. इंग्लैंड की एस्ट्रेजनेका कंपनी जिसने यह कोविशीडल्ड वैक्सीन बनाई थी उसने खुद दावा किया है. एस्ट्रेजनेका कंपनी ने दावा किया है की कोविशेल्ड वैक्सीन जिस जिसने लगाई है उन्हें हो सकती हैं कुछ गंभीर बमारियां जैसे की थ्रोंबोसिस थ्रोंबोसाइटोपएनआईए सिंड्रोम (TTE), ब्लड क्लॉट्स, हार्ट अटैक, और प्लेटलेट काउंट यह सब हो सकता है. जिसने कोविशेल्ड वैक्सीन लगवाई है. सारे के सारे लोग यह सुनकर शौक हो गए कि कोरोना से तो मुसीबत से छुटकारा पाया था अब यह कविशेलिड वैक्सीन से कैसे छुटकारा पाए यही सोच रहे हैं.

कविशेलिड वैक्सीन कब आई थी और कहां आई थी.

कविशेलिड वैक्सीन कब आई थी. वैक्सीन की बात करें तो 2019 में आई थी. इंस्टिट्यूट ऑफ़ पुणे में आए थी कोविशील्ड वैक्सीन पुणे के इंस्टीट्यूट में इसके जैसे बहुत सारे सप्लीमेंट निकले और फिर वही वैक्सीन बनाकर दिए गए थे पूरे भारत में कोविशील्ड वैक्सीन को सप्लाई किया था. फिर कई राज्यों ने इस पर रिसर्च की फिर इसको अपनी तरफ से बनाकर फिर सप्लाई किया गया था पूरे राज्यों में किसी ने यह नहीं सोचा होगा की कोविशील्ड वैक्सीन आगे जाकर हमारे लिए जानलेवा बन जाएगी. 

23 मार्च 2018 दिन तो सबको याद ही होगा.

23 मार्च 2018 को ही भारत में कोरोना फैला था. इसी दिन से भारत में तबाही मच गई कोरोना की सब में भाग दौड़ मच गई थी. कुछ लोग तो पैदल ही अपने-अपने गांव के लिए रवाना हो गए थे क्योंकि उसे समय पर सब ट्रेने थप्पड़ गई थी. सरकार ने आवा जाहि में सब चीज बंद कर दी थी. कई लोग फिर पैदल ही अपने गांव के लिए रवाना हो गए थे. कोरोना के समय पर करोड़ लोगों की मृत्यु हुई थी. कई लोग तो कोरोना के खौफ की वजह से उनका हार्ट अटैक आ गया था. कोरोना की वजह से  कई देश तो ऐसे ही तबाही हो गए थे. हर देश में कोरोना के वजह से मौत बढ़ रही थी.

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोद जी ने 2 महीने का लॉकडाउन लगा दिया था. और मोदी ने कहा था कि दो गज की दूरी मास्क है जरूरी ऐसे कई भाषण नरेंद्र मोदी जी ने दिए थे. मोदी जी ने कहा था घर में ही रहे. नरेंद्र मोदी जी ने मन की बात की थी. हर हफ्ते में वह अपनी मन की बात करते थे.

Post a Comment

Previous Post Next Post